Advertisement | विज्ञापन

FaceApp क्या है ? जाने पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisement | विज्ञापन
जब तक आप हाल ही में इंटरनेट से परहेज नहीं कर रहे हैं, आप शायद FaceApp नामक App से अवगत हैं। App को कुछ समय हो गया है, लेकिन सोशल मीडिया की बदौलत इसके डाउनलोड तेजी से बढ़े हैं। बहुत से लोग अपनी photo को बदलने के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं ताकि वे बड़े, छोटे, या यहां तक ​​​​कि लिंग बदल सकें।

ये भी देखे : Teenpatti Master इनस्टॉल करें और प्रतिदिन Rs.1500 तक कमाएं

FaceApp में अचानक से वायरल दिलचस्पी इस महीने की शुरुआत में तब शुरू हुई, जब सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में दर्शकों के साथ मशहूर हस्तियों ने खुद की उम्रदराज तस्वीरें पोस्ट करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। अब जब FaceApp मुख्यधारा की लोकप्रियता तक पहुंच गया है, तो कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या ऐप सुरक्षित है और डेवलपर आपके डेटा के साथ क्या कर रहा है।

App यहाँ से इंस्टॉल करे

FaceApp क्या है?

FaceApp को रूस की एक कंपनी वायरलेस लैब ने विकसित किया था। नि: शुल्क ऐप पहली बार जनवरी 2017 में iOS के लिए लॉन्च किया गया था और एक तत्काल सफलता थी, पहले दो हफ्तों में एक मिलियन से अधिक डाउनलोड प्राप्त हुए। Android के लिए FaceApp फरवरी 2017 में लॉन्च किया गया।

App AI फिल्टर का उपयोग करता है जिसका उपयोग Photo को बदलने के लिए किया जा सकता है ताकि उपयोगकर्ता बड़े, छोटे या यहां तक ​​कि लिंग बदल सकें। यह किसी छवि में अधिक सूक्ष्म परिवर्तनों को भी संभाल सकता है, जैसे कि किसी व्यक्ति के face को बदलना, मुस्कान जोड़ना, या चेहरे पर मेकअप या टैटू लगाना।

जबकि App उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है, यह बैनर विज्ञापन दिखाता है। यह उन सभी छवियों पर वॉटरमार्क भी डालता है जिन्हें आप FaceApp से बदलते हैं। यदि आप वॉटरमार्क से छुटकारा पाना चाहते हैं, बैनर विज्ञापनों से दूर रहना चाहते हैं, या अधिक सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप फेसएप प्रो की सदस्यता ले सकते हैं, जिसकी लागत $ 19.99 प्रति वर्ष है।

FaceApp अचानक से अत्यधिक लोकप्रिय क्यों हो गया है?

लॉन्च के बाद से FaceApp को पहले ही लाखों बार डाउनलोड किया जा चुका है, लेकिन यह पिछले कुछ हफ्तों में बेहद लोकप्रिय रहा है। App की लोकप्रियता में वृद्धि की संभावना FaceApp का उपयोग करने वाली मशहूर हस्तियों के साथ बहुत अधिक है। ड्रेक और जोनास ब्रदर्स जैसे पॉप कलाकार, लेब्रोन जेम्स जैसे एथलीट और ज़ाचरी लेवी जैसे अभिनेता सभी FaceApp ट्रेंड में शामिल हो गए हैं।

नतीजा यह है कि फेसएप के लिए डाउनलोड में भारी वृद्धि हुई है। शोध फर्म सेंसर टॉवर ने निष्कर्ष निकाला है कि जून के मध्य में, फेसएप एक दिन में लगभग 65,000 नए उपयोगकर्ता जोड़ रहा था। यह किसी भी ऐप के लिए काफी है। हालाँकि, जब से फेसएप का उपयोग वायरल हुआ, इसने एक दिन में 1.8 मिलियन उपयोगकर्ताओं को जोड़ा है। वास्तव में, ऐप को 10 जुलाई से अब तक 12.7 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

क्या FaceApp मेरी गोपनीयता और डेटा का उल्लंघन कर रहा है?

क्योंकि FaceApp इतना लोकप्रिय हो गया है, कई लोगों ने इसकी सेवा की शर्तों की जांच करने का फैसला किया है। आधिकारिक तौर पर, शर्तें बताती हैं कि FaceApp के पीछे की कंपनी को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए ऐप द्वारा बदली गई किसी भी तस्वीर का उपयोग करने का अधिकार है। साथ ही, इसके द्वारा एकत्र किया गया कोई भी उपयोगकर्ता डेटा अभी भी कंपनी के सर्वर पर संग्रहीत किया जा सकता है, भले ही आप अपने फ़ोन से ऐप को हटाने का निर्णय लेते हैं। यदि आप अपना डेटा पूरी तरह से हटाना चाहते हैं, तो आप ऐप में जा सकते हैं और कंपनी से ऐसा करने के लिए कह सकते हैं, लेकिन यह बिल्कुल आसान प्रक्रिया नहीं है।

App के पीछे कंपनी रूस में स्थित है, और उपयोगकर्ता डेटा रूसी सरकार को बेचा जा सकता है, इस बारे में भी चिंताएं हैं। उस संभावना ने सीनेट अल्पसंख्यक नेता चक शूमर (NDY) को FBI और संघीय व्यापार आयोग (FTC) को एक पत्र भेजने का कारण बना दिया। सीनेटर शूमर ने एजेंसियों को FaceApp पर गौर करने के लिए कहा, यह कहते हुए कि उन्हें इस बात का डर था कि “कंपनी विदेशी सरकारों सहित अमेरिकी नागरिकों के डेटा को तीसरे पक्ष को कैसे और कब प्रदान करती है।”

क्या आपको FaceApp डाउनलोड करना चाहिए?

किसी भी ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने से पहले आपको सेवा की शर्तें पढ़नी चाहिए। आधिकारिक तौर पर, FaceApp का कहना है कि यह ऐप द्वारा एकत्र किए गए डेटा या फोटो जानकारी को रूसी सरकार सहित किसी को भी नहीं बेचता है। हालाँकि, यह निश्चित रूप से समझ में आता है कि अमेरिकी डेमोक्रेटिक पार्टी के पास संदेह करने के कारण हो सकते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में क्या हुआ है। ध्यान रखें कि ऐप अचानक लोकप्रियता में आने से पहले दो साल से अधिक समय से उपलब्ध है, और किसी भी सुरक्षा जोखिम का कोई संकेत नहीं दिया गया है।

अंतत: निर्णय आपका है कि FaceApp डाउनलोड करना है या नहीं। जबकि कुछ गोपनीयता संबंधी चिंताएँ हैं, ऐसा प्रतीत होता है कि FaceApp समान AI -आधारित फोटो एडिटिंग ऐप की तुलना में कोई बढ़ा हुआ जोखिम नहीं देता है। दूसरी ओर, किसी भी प्रकार के ऐप का उपयोग करना जो रिमोट सर्वर पर लॉग इन करता है और आपके डेटा को एक्सेस और स्टोर करता है, संभवतः उस जानकारी को साइबर अपराधियों जैसी बाहरी ताकतों द्वारा लिया जा सकता है। चुनना आपको है।

Leave a Comment