Advertisement | विज्ञापन

Aadhar Card से कितने SIM चालू है कैसे पता करे? | Aadhar card se kitne sim chalu hai

हम सभी जानते हैं कि नया मोबाइल नंबर प्राप्त करने के लिए आपको आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी। सरकार ने आपके मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना भी अनिवार्य कर दिया है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपके आधार नंबर से कितने मोबाइल नंबर जुड़े हैं? खैर, अब आप इसे जान पाएंगे क्योंकि दूरसंचार विभाग (DoT) ने इसके लिए एक नया वेब पोर्टल पेश किया है। विभाग ने धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण या TAFCOP के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स के रूप में जाना जाने वाला एक नया पोर्टल पेश किया है जो उपयोगकर्ताओं को उनके आधार नंबर से जुड़े सभी फोन की जांच करने में सक्षम करेगा। लेकिन आप इसका पता कैसे लगाते हैं? आपके लिए चीजों को आसान बनाने के लिए, हम एक चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों की सूची आसानी से देख सकते हैं।

ये भी देखे : Teenpatti Master इनस्टॉल करें और प्रतिदिन Rs.1500 तक कमाएं

How many SIMs are active with Aadhar Card

Aadhar card se kitne sim chalu hai

टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन (TAFCOP) ने एक नई वेबसाइट पेश की है जिसके माध्यम से आप अपने आधार कार्ड पर पंजीकृत सभी मोबाइल नंबरों की जांच कर सकते हैं। हालाँकि, वेबसाइट के अनुसार, यह सेवा वर्तमान में केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए उपलब्ध है। उम्मीद है कि निकट भविष्य में यह सेवा विभिन्न राज्यों में उपलब्ध कराई जाएगी। कहा जा रहा है, यदि आप इन दो राज्यों में रहते हैं, तो यहां बताया गया है कि आप अपने आधार कार्ड पर पंजीकृत सभी सिम कार्ड की जांच कैसे कर सकते हैं.

Aadhar card se kitne sim chalu hai
Aadhar card se kitne sim chalu hai
  • tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाएं। वैकल्पिक रूप से, आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
  • डायलॉग बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • बॉक्स में ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इससे आप उन सभी नंबरों को देख पाएंगे जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं।

अगर सूची में किसी भी मोबाइल नंबर की अब आवश्यकता नहीं है या आपका नंबर नहीं है तो रिपोर्ट कैसे करें

यदि आपको सूची में विसंगतियां मिलती हैं, तो आप हमेशा उसी वेबसाइट पर उनकी रिपोर्ट कर सकते हैं। पोर्टल आपको यह रिपोर्ट करने का विकल्प देता है कि सूची में मौजूद किसी भी मोबाइल नंबर की अब आवश्यकता नहीं है या यदि यह आपका नंबर नहीं है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे कर सकते हैं।

  • TAFCOP वेबसाइट पर जाएं या इस लिंक पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें, अनुरोध ओटीपी पर क्लिक करें और फिर ओटीपी कोड दर्ज करें।
  • लॉग इन करने के बाद, आपको नंबरों की सूची दिखाई देगी। प्रत्येक नंबर के नीचे तीन विकल्प दिए जाएंगे जिनमें ‘यह मेरा नंबर नहीं है’, ‘आवश्यक नहीं है’ और ‘आवश्यक’ शामिल हैं।
  • यदि कोई मोबाइल नंबर आपका नहीं है तो आप यह मेरा नंबर नहीं है पर क्लिक कर सकते हैं। यदि संख्या की अब आवश्यकता नहीं है तो आप ‘आवश्यक नहीं’ पर क्लिक कर सकते हैं।
  • सूची से मोबाइल नंबर की रिपोर्ट करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।




Leave a Comment